महाभारत का विकास एवं इतिहास | महाभारत का रचना काल | Mahabharat Basic Introduction

Admin
0

महाभारत का संक्षिप्त परिचय  (Mahabharat Basic Introduction )

महाभारत का विकास एवं इतिहास | महाभारत का रचना काल | Mahabharat Basic Introduction


महाभारत का परिचय Mahabharat Basic Introduction

 

महाभारत के विकास के तीन क्रमिक स्वरूप माने जाते हैं- (1) जय, (2) भारत, (3) महाभारत ।

  • इस ग्रन्थ का मौलिक रूप (1) 'जयनाम से प्रसिद्ध था। इस ग्रन्थ में नारायण' 'महाभारतका मूल प्रतीत होता है। वहीं स्वयं लिखा हुआ है कि इसका प्राचीन नाम जय था।पाण्डवों के विजय-वर्णन के कारण ही इस ग्रन्थ का ऐसा नामकरण किया गया है।


  • (2) भारत – 'जय के अनन्तर विकसित होने पर इस ग्रन्थ का अभिधान पड़ा. - भारत । नाम से प्रतीत होता है कि यह भारतवंशी कौरवों तथा पाण्डवों के ग्रन्थ था युद्ध का वर्णन परक उस समय उसका परिणाम केवल चौबीस सहस्र श्लोक था और यह आख्यानों से रहित था । 


  • 3 ) उपाख्यानों के समावेश ने इसे भारत से 'महाभारतका रूप प्रदान कियाजो अपने 'खिल पर्व (अर्थात् परिशिष्ट रूप) 'हरिवंशसे संयुक्त होकर परिमाण में चतुर्गुण हो गया एक लाख श्लोक वाला।

 

(3) महाभारत 

  • लगभग पाँच सौ वर्ष ईस्वी पूर्व विरचित आश्वलायन गृह्यसूत्र में 'भारतके साथ 'महाभारतका नाम निर्दिष्ट है। 
  • भारत के वर्तमान रूप में परिबृंहण का कार्य उपाख्यानों के जोड़ने से ही निष्पन्न हुआ है। इन उपाख्यानों में कुछ तो प्राचीन ऋषि तथा राजाओं के जीवन से सम्बद्ध होने के कारण घटना-प्रधान हैंकतिपय तत्कालीन लोक कथा के ही साहित्यिक संस्करण हैं और इस दृष्टि से इनकी तुलना जातकों के साथ की जा सकती है।
  • अध्यात्मधर्मतथा नीति की विशद विवेचना ने इस महाभारत को भारतीय धर्म तथा संस्कृति का विशाल 'विश्वकोषबनाने में कुछ उठा नहीं रखा। डाक्टर सुखठणकर का -प्रमाणपुष्ट मत है कि भृगुवंशी ब्राह्मणों के द्वारा किये गये सम्पादनों का ही फल महाभारत का वर्तमान वृद्धिंगत रूप है । कुलपति शौकन स्वयं भार्गव थेउनकी जिज्ञासा भार्गव की कथा सुनने की थी। तत्र वंशमहं पूर्वं श्रोतुमिच्छामि भार्गवम् ।

 

  • महाभारत के नाना उपाख्यानों का सम्बन्ध स्पष्टरूप से भार्गवों के साथ है। और्व (आदि) कार्तवीर्य (वन)अम्बोपाख्यान (उद्योग)विपुला (शान्ति)उर्त्तक (अश्व0 ) इन समग्र विख्यात् आख्यानों का सीधा सम्बन्ध भार्गवों के साथ है। आदि पर्व के प्रथम 53 अध्याय (पौलोम तथा पौष्यपर्व) भार्गववंशीय कथा से अपना सम्बन्ध रखता है।

 

महाभारत का रचना काल (वर्तमान महाभारत का निर्माण)

 

आज उपलब्ध महाभारत लक्ष श्लोकात्मक हैं। यह स्वरूप अठारह पर्वो का न होकर हरिवंश से संयुक्त करने पर ही सिद्ध होता है। परिशिष्ट होने से हरिवंश भी महाभारत का अविभाज्य अंग माना जाता था और इन दोनों को मिलाने पर ही एक लाख श्लोक की संख्या निर्णीत होती है।


इस 1 महाभारत के काल निर्णय के निमित्त कतिपय प्रमाण उपस्थित किये जाते है:-

 

(क) अठारह पर्वो का यह ग्रन्थ तथा हरिवंश संवत् 535 और 635 के बीच जावा तथा बाली द्वीपों में विद्यमान थे। कविभाषा में अनूदित समग्र ग्रन्थ के आठ पर्व-आदिविराटउद्योगभीष्मआरमवासीमुसलप्रस्थानिक और सवर्गरोहण - बाली में इस समय उपलब्ध हैं और कुछ प्रकाशित भी हुए हैं। अनुवाद के बीच-बीच में मूल श्लोक भी दिये गये हैजो महाभारत के श्लोक से मिलते हैं। फलतः 535 सं0 से कम से कम दो सौ वर्ष पूर्व भारत में महाभारत का प्रामाण्य अंगीकृत था ।

 

(ख) गुप्त शिलालेखों में एक शिलालेख (चेदि संवत् 197 विक्रमी 502=445 ईस्वी ) में महाभारत का उल्लेख 'शतसाहस्री संहिताअभिधान द्वारा किया गया है। अतः इस समय से दो सौ वर्ष पूर्व महाभारत को वर्तमान रूप में होना अनुमान सिद्ध है।

 

(ग) महाकवि अश्वघोष ने अपने 'वज्रसूची उपनिषद्' में हरिवंश के श्राद्ध माहात्म्य में से 'सप्तव्याधा दशार्णेषु' (हरिवंश 24 /20, 21 ) इत्यादि श्लोक तथा महाभारत के ही अन्य श्लोक ( शान्तिपर्व 261/17 ) पाये जाते हैं। इससे प्रकट है कि प्रथम शती से पूर्व हरिवंश को मिलाकर वर्तमान महाभारत प्रचलित था।

 

(घ) आश्वलायन गृह्यसूत्रों में (3/4/4) भारत और महाभारत का पृथक-पृथक उल्लेख किया गया है। बौधायन धर्मसूत्रों (2/2/26) के एक स्थान पर महाभारत वर्णित ययाति उपाख्यान का एक श्लोक मिलता है ( आदि 78 / 10 ) तथा बौधायन गृह्य सूत्र में 'विश्णुसहस्रनामका स्पष्ट उल्लेख ही नहीं हैप्रत्युत् इसमें (2/22/9) गीता का 'पत्रं पुष्पं फलं तोयश्लोक (गीता9/26) उद्धृत है। बौधायन ईस्वी सन् से लगभग चार सौ वर्ष पहिले हुए थे- ऐसा डॉ0 बूलर ने प्रमाणित किया है ।

 

(ड) महाभारत में जहाँ विष्णु के अवतारों का वर्णन किया गया हैवहाँ बुद्धका नाम तक नहीं है। नारायणीयोपाख्यान (शान्तिपर्व 339 / 100) में दश अवतारों के भीतर हंस को प्रथम अवतार माना गया है और बुद्ध का उल्लेख न कर 'कल्किका निर्देश कृष्ण के किया गया है। फलत: बुद्ध से अनभिज्ञ महाभारत बुद्धपूर्वयुग की नि:संदिग्ध रचना है। 


(च) चन्द्रगुप्त मौर्य के दरबार में आनेवाल यूनानी राजदूत मेगस्थानीज ने अपने भारत विषयक ग्रन्थ में लिखा है कि हिरेक्लीज अपने मूल पुरूष डायोनिसस से पन्द्रहवाँ था और उसकी पूजा मथुरा के निवासी शौरसेनीय लीग आदर के साथ करते थे। हिरेक्लीज से श्रीकृष्ण का ही बोध होता हैजो महाभारत के अनुसार दक्ष प्रजापति से पन्द्रहवें पुरूष थे (अनुशासन 14/7/25-33 ) । इतना ही नहींमेगास्थनीज ने विचित्र लोगों-कर्ण प्रावरणएकपादललटाक्ष आदि का और सोना निकालनेवाली चीटियों का जो वर्णन अपने ग्रन्थ में किया है वह महाभारत के ही आधार पर है (सभापर्व 51 और 52 अ०) । फलतः वह केवल महाभारत से ही परिचित नहीं थाप्रत्युत् उस युग में प्रचलित कृष्ण-चरित तथा कृष्ण पूजा से भी अवगत था ।


  • इन प्रमाणों के साक्ष्य पर यह निर्विवाद सत्य है कि वर्तमान महाभारत का निर्माण बुद्ध के पूर्व युग से सम्बद्ध है। ईस्वी पूर्व पन्चम अथवा षष्ठ शती में उसकी रचना हुई. 

विषय सूची 

महाभारत के रचयिता महर्षि वेदव्यास

महाभारत का विकास एवं इतिहास,  महाभारत का रचना काल

हरिवंशपुराण- हरिवंश का स्वरूप,  हरिवंश में तीन पर्व या खण्ड

महाभारत के टीकाकार

वेद व्यास की समीक्षा महाभारत रचना के संबंधमें

रामायण-महाभारत की तुलनारामायण और महाभारत में किसकी रचना पहले हुई

संस्कृत साहित्य का इतिहास : महर्षि वाल्मीकि संस्कृत के आदिकवि

रामायण में राजा की महिमा-रामायण मूल्यांकन

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top