ध्रुवस्वामिनी नाटक | ध्रुवस्वामिनी नाटक प्रथम अंक | Dhruvswamini Natak Pratham Aank

Admin
0

ध्रुवस्वामिनी नाटक प्रथम अंक

ध्रुवस्वामिनी नाटक | ध्रुवस्वामिनी नाटक प्रथम अंक | Dhruvswamini Natak Pratham Aank



ध्रुवस्वामिनी नाटक परिचय 

'ध्रुवस्वामिनीजयशंकर प्रसाद का रंगमंचीय विद्यान की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ नाटक माना गया है। रंगमंचीय विधान की शर्तों का पालन करने के कारण ही इसका कई बार मंचन संभव हो सका है। इसमें नाटक में कुल मिलाकर तीन ही अंक हैं और दृश्य संख्या भी हर नाटक में सीमित है। दृश्य और अंक कम होने के कारण नाटकीय कसाव की दृष्टि से नाटक सफल रहा है। 'ध्रुवस्वामिनीनाटक अपने विद्यान में ऐतिहासिक है। इसमें कथानक का केन्द्र बिन्दु गुप्तकाल का साम्राज्य है। चन्द्रगुप्तरामगुप्त व ध्रुवस्वामिनी जैसे ऐतिहासिक पत्रों के साथ ही जय शंकर प्रसाद ने कुछ काल्पनिक पत्रों की भी सृष्टि की है। देशकालपरिवेश की शर्तों पर नाटक सफल रहा है क्योंकि इसने सम्पूर्ण इतिहास के एक प्रमुख अंश को अपने क्रूरता व वैभव के साथ हमारे सामने प्रस्तुत किया है।

  

ध्रुवस्वामिनी नाटक मूल पाठ 

ध्रुवस्वामिनी नाटक प्रथम अंक

 

शिविर का पिछला भागजिसके पीछे पर्वतमाला की प्राचीर हैशिविर का एक कोना दिखलाई दे रहा है। जिससे सटा हुआ चंद्रांतप टँगा है। मोटी-मोटी रेशमी डोरियों से सुनहले काम के परदे खम्भों में बँधे हैं। दो-तीन सुन्दर मन्च रक्खे हुए हैं। चन्द्रातप और पहाड़ी के बीच छोटा-सा कुञ्ज: पहाड़ी पर से एक पतली जलधारा उस हरियाली में बहती है। झरने के पास शिलाओं से चिपकी हुई लता की डालियाँ पवन में हिल रही हैं। दो-चार छोटे-बड़े वृक्षजिन पर फलों से लदी हुई सेवती की लता छोटा-सा झुरमुट बना रही है। शिविर के कोने से ध्रुवस्वामिनी का प्रवेश । पीछे- पीछे एक लम्बी और कुरूप स्त्री चुपचाप नंगी तलवार लिये आती)

 

ध्रुवस्वामिनी :( सामने पर्वत की ओर देख - कर) सीधा तना हुआअपने प्रभुत्वसाकार कठोरताअभ्रभेदी उन्मुक्त शिखर ! और इन क्षुद्र कोमल निरीह लताओं और पौधों को इसके चरण में लोटना ही चाहिए न ! (साथवाली खड्गधारिणी की ओर देखकर) क्योंमन्दाकिनी नहीं आई? (वह उत्तर नहीं देती है) बोलती क्यों नहींयह तो मैं जानती हूँकि इस राजकुल के अन्तःपुर में मेरे लिए न जाने कब से नीरव अपमान सञ्चित रहा जो मुझे आते ही मिलाकिन्तु क्या तुम- जैसी दासियों से भी वही मिलेगाइसी शैलमाला की तरह मौन रहने का अभिनय तुम न करोबोलो! (वह दाँत निकालकर विनय प्रकट करती हुई कुछ और आगे बढ़ने का संकेत करती है) अरेयह क्या मेरे भाग्य विधाता ! यह कैसा इन्द्रजाल उस दिन राजमहापुरोहित ने कुछ आहुतियों के बाद मुझे जो आशिर्वाद दिया थाक्या यह अभिशाप थाइस राजकीय अन्तःपुरमें सब जैसे एक रहस्य छिपाये हुये चलते बोलते हैं और मौन हो जाते है;

 

(खड्गधारिणी विवशता और भय का अभिनय करती हुई आगे बढ़ने का संकेत करती है) तो क्या तुम मूक तुम कुछ बोल न सकोमेरी बातों का उत्तर भी न दोइसलिए तुम मेरी सेवा में नियुक्त की गयी हो वह असह्य है। इस राजकुल में एक भी सम्पूर्ण मनुष्यता का निदर्शन मिलेगा क्याजिधर देखा कुबड़ेबौनेहिजड़ेगूँगे और बहरे ।

 

चिढ़ती हुई ध्रुवस्वामिनी आगे बढ़कर झरने के किनारे बैठ जाती हैखड्गधारी भी इधर-उधर देखकर ध्रुवस्वामिनी के पैरों के समीप बैठती है)

 

खड्गधारिणी-: (सशंक चारों ओर देखती हुई) देविप्रत्येक स्थान और समय बोलने के योग्य नहीं होताकभी-कभी मौन रह जाना बुरी बात नहीं है। मुझे अपनी दासी समझिए। अवरोध के भीतर मैं गूँगी हूँ। यहाँ संदिग्ध न रहने के लिये मुझे ऐसा ही करना पड़ता है।

 

ध्रुवस्वामिनी : अरेतो क्या तुम बोलती भी होपर यह तो कहोयह कपट- आचरण लिये?

 

खड्गधारिणी : एक पीड़ित की प्रार्थना सुनाने के लिए। कुमार चन्द्रगुप्त को आप भूल न गयी होंगी।

 

ध्रुवस्वामिनी - (उत्कण्ठा से) वही नजो मुझे बन्दिनी बनाने के लिये गये थे।

 

खड्गधारिणी - (दाँतों से जीभ दबाकर) यह आप क्या कह रही हैउनको तो स्वयम् अपने भिषण भविष्य का पता नहीं। प्रत्येक क्षण उनके प्राणों पर सन्देह करता है। उन्होंने पूछा है कि मेरा क्या अपराध है।

ध्रुवस्वामिनी - (उदासी की मुस्कुराहट के साथ) अपराध ! मैं क्या बताऊ! तो क्या कुमार भी बन्दी है? 

खड्गधारिणी- कुछ-कुछ वैसा ही है देवि! राजाधिराज से कहकर क्या आप उनका कुछ उपकार कर सकेंगी। 

ध्रुवस्वामिनी - भला मैं क्या कर सकूँगीमैं तो अपने ही प्राणों का मूल्य नहीं समझ पाती। मुझ पर राजा का कितना अनुग्रह हैयह भी मैं आज तक न जान सकींमैंने तो कभी उनका मधुर सम्भाषण सुना ही नहीं। विलासिनियों के साथ मदिरा में उन्मत्तउन्हें अपने आनन्द से कहाँ! अवकाश

 

खड्गधारिणी - तब तो अदृष्ट ही कुमार के जीवन का सहायक होगा। उन्होंने पिता का दिया हुआ स्वत्व और राज्य का अधिकार तो छोड़ ही दियाइसके साथ अपनी एक अमूल्य निधि भी। (कहते-कहते सहसा रूक जाती है) ध्रुवस्वामिनी-अपनी अमूल्य निधि ! वह क्या ?

 

खड्गधारिणी - वह अत्यन्त गुप्त है देविकिन्तु मैं प्राणों की भीख माँगती हुई कह सकूँगी। ध्रुवस्वामिनी (कुछ सोचकर ) तो जाने दोछिपी हुई बातों में घबरा उठी हूँहाँमैंने उन्हें देखा - थावह निरभ्र प्राची का बाल अरूण आह! राज-चक्र सबको पीसता हैपिसने दोहम निसहायों को और दुर्बलों को पिसने दो।

 

खड्गधारिणी - देविवह वल्लरी जो झरने के समीप पहाड़ी पर चढ़ गयी हैउसकी नन्हीं-नन्हीं पत्तियों को ध्यान से देखने पर आप समझ जायेंगी कि वह काई की जाति की है। प्राणों की क्षमता बढ़ा लेने पर वही काई जो बिछलन बन कर गिरा सकती थीअब दूसरों के ऊपर चढ़ने का अवलम्ब बन गयी है।

 

ध्रुवस्वामिनी - ( आकाश की ओर देखकर) वहबहुत दूर की बात है। आहकितनी कठोरता है! मनुष्य के हृदय में देवता को हटाकर राक्षस कहाँ से घुस आता हैकुमार स्निग्धसरलऔर सुन्दर मूर्ति को देखकर कोई भी प्रेम से पुलकित हो सकता है। किन्तुउन्हीं का भाईआश्चर्यखड्गधारिणी - कुमार को इतने में ही सन्तोष होगा कि उन्हें कोई विश्वासपूर्वक स्मरण कर लेता है रही अभ्युदय की बातसो तो उनको अपने और भाग्य पर विश्वास है।

 

ध्रुवस्वामिनी किन्तु उन्हें कोई ऐसा साहस का काम न करना चाहिये जिसमें उनकी परिस्थिति - और भी भयानक हो जाय ।

 

(खड्गधारिणी खड़ी हो जाती है) 

अच्छातो अब तू जा और अपने मौन संकेत से किसी दासी को यहाँ भेज दे। मैं अभी यहीं बैठना चाहती हूँ।

 

(खड्गधारिणी नमस्कार करके जाती है। और एक दासी का प्रवेश)

 

दासी - (हाथ जोड़कर) देविसांयकाल हो चला है। वनस्पतियाँ शिथिल होने लगी हैं। देखिये न व्योम-विहारी पक्षियों का झुण्ड भी अपनी नीड़ों में प्रसन्न कोलाहल से लौट रहा है। क्या भितर चलने की अभी इच्छा नहीं है

ध्रुवस्वामिनी - चलूँगी क्यों नहींकिन्तु मेरा नीड़ कहाँयह तो स्वर्ण-पिंजर है। 

(करूण भाव से उठकर दासी के कन्धे पर हाथ रखकर चलने की उद्यत होती है। नेपथ्य में कोलाहल - 'महादेवीकहाँ हैउन्हें कौन बुलाने गयी है?)

 

ध्रुवस्वामिनी - हैं हैंयह उतावली कैसी? 

प्रतिहारी- (प्रवेश करके घबराहट से) भट्टारक इधर आएं हैं क्या? 

ध्रुवस्वामिनी - (व्यंग से मुस्कराती हुई) मेरे अंचल में तो छिपे नहीं है। देखो किसी कुंज में ढूँढो ।

 

प्रतिहारी- (सम्भ्रम से ) अरे महादेविक्षमा कीजिए । युद्ध-सम्बन्धी एक आवश्यक संवाद देने के लिए महाराज को खोजती हुई मैं इधर आ गयी हूँ । 

ध्रुवस्वामिनी - होंगे कहींयहां तो नहीं हैं। 

उदास भाव से दासी के साथ ध्रुवस्वामिनी का प्रस्थान दूसरी ओर से खड्गधारिणी का पुनः प्रवेश और कुंज में से अपना उत्तरीय सँभालता हुआ रामगुप्त निकल कर एक बार प्रतिहारी की ओर फिर खड्गधारिणी की ओर देखता है)

 

प्रतिहारी - जय हो देव! एक चिन्ताजनक समाचार निवेदन करने के लिए अमात्य ने मुझे भेजा है। रामगुप्त - ( झुंझला कर) चिन्ता करते-करते देखता हूँ कि मुझे मर जाना पड़ेगा ! ठहरो (खड्गधारिणी से) हाँ जीतुमने अपना काम तो अच्छा कियाकिन्तु मैं समझ न सका कि चन्द्रगुप्त को वह अब भी प्यार करती है या नहीं?

 

(खड्गधारिणी प्रतिहारी की ओर देखकर चुप रह जाती है) रामगुप्त - (प्रतिहारी की ओर क्रोध देखता हुआ) तुमने मैंने कह न दिया कि अभी मुझे अवकाश नहींठहर कर आना।

 

प्रतिहारी- राजाधिराज ! शकों ने किसी पहाड़ी राह से उतर कर नीचे का गिरि-पथ रोक लिया है।

 

हम लोगों के शिविर का सम्बन्ध राज-पथ से छूट गया है। शंकों ने दोनों ही ओर से घेर लिया है। 

रामगुप्त - दोनों ओर से घिरा रहने में शिविर और भी सुरक्षित है। मूर्ख ! चुप रह (खड्गधारिणी से) ध्रुवदेवीक्या मन-ही-मन चन्द्रगुप्त को है न मेरा सन्देह ठीक ?

 

प्रतिहारी (हाथ जोड़कर) अपराध क्षमा हो देव! अमात्ययुद्ध-परिषद् आपकी प्रतिक्षा कर रहे है। 

रामगुप्त (हृदय पर हाथ रखकर) युद्ध तो यहाँ भी चल रहा हैदेखता नहीं जगत् की सुन्दरी मुझसे सन्देह नहीं करती और मैं हूँ इस देश का राजाधिराज !


प्रतिहारी- महाराजशकराज का सन्देश लेकर एक दूत भी आया है। रामगुप्त - आह ! किन्तु ध्रुवदेवी! उसके मन में टीस है (कुछ सोचकर ) जो दूसरों के शासन में रहकर और प्रेम किसी अन्य पुरूष से करती हैउसमें एक गम्भीर और व्यापक रस उद्वेलित रहता होगा। वही तो नहींजो चन्द्रगुप्त से प्रेम करेगी वह न जाने कब चोट कर बैठे भीतर-भीतर न जाने कितने कुचक्र घूमने लगेंगे। (खड्गधारिणी से) सुना नध्रुव देवी से कह देना चाहिये किवह मुझे और मुझसे ही प्यार करे। केवल महादेवी बन जाना ठीक नहीं। (खड्गधारिणी का प्रतिहारी के साथ प्रस्थान और शिखरस्वामी का प्रवेश)

 

शिखरस्वामी - कुछ आवश्यक बातें करनी हैं देव !

 

रामगुप्त ( चिन्ता से उँगली दिखाते। - हुए, , जैसे अपने आप बातें कर रहा हो ) ध्रुवदेवी को लेकर क्या साम्राज्य से भी हाथ धोना पड़ेगा! न्हीं तो फिर ? (कुछ सोचने लगता है) ठीक तोसहसा मेरे राजदण्ड ग्रहण कर लेने से पुरोहितअमात्य और सेनापति लोग छिपा हुआ विद्रोह भाव रखते (शिखर से है नकेवल एक तुम्हीं मेरे विश्वासपात्र हो । समझा न यही गिरि-पथ सब झगड़ों का अन्तिम निर्णय करेगा। क्यों अमात्यजिसकी भुजाओं में बल न होउसके मस्तिष्क में तो कुछ होना चाहिये?

 

शिखरस्वामी - (एक पत्र देकर) पहले इसे पढ़ लीजिये। (रामगुप्त पत्र पढ़ते जैसे आश्चर्य से चौंक उठता है) चौंकिए मतयह घटना इतनी आकस्मिक है कि कुछ सोचने का अवसर नहीं मिलता। रामगुप्त (ठहर कर ) है तो ऐसा हीकिन्तु एक बार ही मेरे प्रतिकूल भी नहीं मुझे उसकी सम्भावना पहले से ही थी ।

 

शिखरस्वामी - (आश्चर्य से) ऐंतब तो महाराज ने अवश्य ही कुछ सोच लिया होगा। मेघसंकुल आकाश की तरह जिसका भविष्य घिरा होउसकी बुद्धि को तो बिजली के समान चमकना ही चाहिये।

 

रामगुप्त - (सशंक) कह दूँ! सोचा तो है मैंनेपरन्तु क्या तुम उसका समर्थन करोगे?

 

शिखरस्वामी - यदि नीति-युक्त हुआ तो अवश्य समर्थन करूँगा। सबके विरूद्ध रहने पर भी स्वर्गीय आर्य समुन्द्रगुप्त की आज्ञा के प्रतिकूल मैंने ही आपका समर्थन किया था। नीति- सिद्धान्त के आधार पर ज्येष्ठ राजपुत्र को।

 

रामगुप्त - (बात काट कर वह तो वह तो मैं जानता हूँकिन्तु इस समय जो प्रश्न सामने आ गया हैउस पर विचार करना चाहियें यह तुम जानते हो कि मेरी इस विजय यात्रा का कोई गुप्त उद्देश्य है। उसकी सफलता भी सामने दिखाई पड़ रही है। हाँथोड़ा-सा साहस चाहिये ।

 

शिखरस्वामी वह क्या? -

 

रामगुप्त शक दूत के लिए जो प्रमाण चाहता होउसे अस्वीकार न करना चाहिये। ऐसा करने में - इस संकट के बहाने जितना विरोधी प्रकृति है उस सब को हम लोग सहज में ही हटा सकेंगे।

 

शिखरस्वामी - भविष्य के लिये यह चाहे अच्छा होकिन्तु इस समय तो हम लोगों को बहुत-से विधों का सामना करना पड़ेगा।

 

रामगुप्त (हँसकर ) तब तुम्हारी बुद्धि कब काम में आयेगीऔर हाँचन्द्रगुप्त के मनोभाव का - कुछ पता लगा?

 

शिखरस्वामी - कोई नयी बात तो नहीं।

 

रामगुप्त - मैं देखता हूँ कि मुझे पहले अपने अन्तःपुर के ही विद्रोह का दमन करना होगा। (निःश्वास लेकर) ध्रुवदेवी के हृदय में चन्द्रगुप्त की आंकाक्षा धीरे-धीरे जाग रही है। शिखरस्वामी - यह असम्भव नहींकिन्तु महाराज ! इस समय आपको दूत से साक्षात करके उपस्थित राजनीति पर ध्यान देना चाहिये। यह एक विचित्र बात है कि प्रबल पक्ष संधि के लिए प्रस्ताव भेजे।

 

रामगुप्त - विचित्र हो चाहे सचित्रअमात्यतुम्हारी राजनीतिज्ञता इसी में है कि भीतर और बाहर के सब शत्रु एक ही चाल में परास्त हों। तो चलो।

 

(दोनों का प्रस्थान ! मन्दाकिनी का सशंक भाव से प्रवेश)

 

मन्दाकिनी - (चारो ओर देखकर) भयानक समस्या है। मूर्खों ने स्वार्थ के लिये साम्राज्य के गौरव का सर्वनाश करने का निश्चय कर लिया है! सच हैवीरता जब भागती हैतब उसके पैरों से छल-छन्द की धूल उड़ती है। (कुछ सोचकर ) कुमार चन्द्रगुप्त को सब समाचार शीघ्र ही चाहिये। गूँगी के अभिनय में महादेवी के हृदय का आवरण तनिक-सा हटा हैकिन्तु वह थोड़ा-सा स्निग्ध भाव भी कुमार के लिये कम महत्व नहीं रखता। कुमार चन्द्रगुप्त ! कितना समर्पण का भाव है उसमेंऔर उसका बड़ा भाई रामगुप्त ! कपटचारी रामगुप्त ! जी करता है इस कलुषित वातावरण से कहीं दूरविस्मृत में अपने को छिपा लूँ। पर मन्दा ! तुझे विधाता ने क्यों बनाया? (सोचने लगती है) नहींमुझे हृदय कठोर करके अपना कर्त्तव्य करने के लिये यहाँ रूकना होगा । न्याय का दुर्बल पक्ष ग्रहण करना होगा। 

(गाती है)

 

यह कसक अरे आँसू सह जा ! 

बनकर विनम्र अभिमान मुझे मेरा अस्तित्व बतारह जा। 

बन प्रेम छलक कोने-कोने 

अपनी नीरव गाथा कह जा । 

करूणा बन दुखिया वसुधा पर

 

शीतलता फैलाता बह जाती है। ध्रुवस्वामिनी का उदास भाव से धीरे-धीरे प्रवेश) पीछे एक परिचारिका पान का डिब्बा और दूसरी चमर लिये जाती है। ध्रुवस्वामिनी एक मंच पर बैठकर अधरों पर उंगली रखकर कुछ सोचने लगती है और चमरधारिणी चमर चलाने लगती है) ध्रुवस्वामिनी (दूसरी परिचारिका से) हाँक्या कहा ! शिखरस्वामी कुछ कहना चाहते है कह - दो कल सुनूँगीआज नहीं। 

प्रिचारिका जैसी आज्ञा ! ते मैं कह आऊँ कि अमात्य से कल महादेवी बातें करेंगी? 

ध्रुवस्वामिनी - (कुछ सोचकर ठहरो तोवह गुप्त साम्राज्य का अमात्य हैंउससे आज भी भेंट करना होगा। हाँयह तो बताओतुम्हारे राजकूल में नियम क्या हैपहले अमात्य की मन्त्रणा सुननी पड़ती हैतब राजा से भेंट होती है? 

प्रिचारिका - (दाँतों से जीभ दबाकर) ऐसा नियम तो मैंने नहीं सुना। यह युद्ध - शिविर है नपरमभट्टारक को अवसर न मिला होगा! म्हादेवी! आपको सन्देह न करना चाहिये।

 

ध्रुवस्वामिनी- मैं महादेवी ही हूँ न यदि यह सत्य है तो क्या तुम मेरी आज्ञा से कुमार चन्द्रगुप्त को यहाँ बुल सकती होमैं चाहती हूँ कि अमात्य के साथ ही कुमार से भी कुछ बातें कर लूँ। प्रिचारिका - क्षमा कीजियेइसके लिए तो पहले अमात्य से पूछना होगा । 

(ध्रुवस्वामिनी क्रोध से उसकी ओर देखने लगती है और वह पान का डिब्बा रख कर चली जाती है। एक बौने का कुबड़े और हिजड़े के साथ प्रवेश) 

कुबड़ा युद्ध ! भयानक युद्ध ! 

बौना- हो रहा है कि कहीं होगा मित्र ! 

हिजड़ा - बहनोंयहीं युद्ध करके दिखाओ नमहादेवी भी देख लें। 

बौना (कुबड़े से) सुनता - पर चढ़ाई करूँगा। है रे ! तू अपना हिमाचल इधर कर दे- मैं दिग्विजय करने के लिए कुबेर (उसके कूबड़ को दबाता है और कुबड़ा अपने घुटनों और हाथों के बल बैठ जाता है । हिजड़ा बड़े की पीठ पर बैठता है। बौना एक मोर्छल लेकर तलवार की तरह उसे घुमाने लगता है) हिजड़ा - अरे! यह तो मैं हूँ नल- कूबर की वधू! दिग्विजयी वीरक्या तुम से युद्ध करोगेलौट आओकल आना। मेरे श्वसुर और आर्यपुत्र दोनों ही उर्वशी और रम्भा के अभिसार से अभी नहीं आये। । कुछ ही तो युद्ध करने का शुभ मूहूर्त नहीं हैं।

 

बौना - (मोर्छल से पटा घुमाता हुआ) नहींआज ही युद्ध होगा। तुम नहीं होतुम्हारी उँगलियाँ तो मेरी तलवार से भी अधिक चल रही हैं। कूबड़ तुम्हारे नीचे है। तब मैं कैसे मान लूँ कि तुम न तो - कुम्बर हो और न कुबेर ! तुम्हारे वस्त्रों से मैं धोखा न खा जाऊँगा। तुम पुरूष हो युद्ध करो!

 

हिजड़ा - (उसी तरह मटकते हुये ) अरे मैं स्त्री हूँ। बहनोंकोई मुझसे व्याह भले ही कर सकता हैलड़ाई मैं क्या जानूँ ।

 

(दासी के साथ शिखर स्वामी का प्रवेश) 

शिखरस्वामी - महादेवी की जय हो!

 

(दूसरी ओर से एक युवती दासी के कन्धे का सहारा लिये कुछ-कुछ मदिरा के नशे में रामगुपत का प्रवेश। मुस्कराता हुआ बौने का खेल देखने लगता है। ध्रुवस्वामिनी उठकर खड़ी हो जाती हैं और शिखरस्वामी रामगुप्त को संकेत करता है) रामगुप्त - (कुछ भर्राये हुये कण्ठ से) महादेवी की जय हो!

 

ध्रुवस्वामिनी - स्वागत महाराज ! (रामगुप्त एक मंच पर बैठ जाता है और शिखरस्वामी ध्रुवस्वामिनी के इस शिष्टाचार से चकित होकर सिर खुजलाने लगता है)

 

कुबड़ा- दोहाई राजाधिराज की ! मुझ हिमालय का कूबड़ दुखने लगा। न तो यह नल- कूबर की मेरे से उठती है और न तो यह बौना मुझे विजय ही कर लेता है। रामगुप्त - (हँसते हुए) वाह रे वामन वीर ! यहाँ दिग्विजय का नाटक खेला जा रहा है क्या?

 

बौना - (अकड़कर) वामन के बलि- विजय की गाथा और तीन पगों की महिमा सब लोग जानते है। मैं भी तीन लात में इसका कबूतर सीधा कर सकता हूँ। कुबड़ा लगा दे भाई बौना ! फिर यह अचल हेमकूट बनना तो छूट जाय ! - हिजड़ा - देखो जीमैं नल- कूबर की वधू इस पर बैठी है।

 

बौना - झूठ ! युद्ध के डर से पुरूष होकर भी यह स्त्री बन गया है। 

हिजड़ा - मैं तो पहले ही कह चूंकि कि मैं युद्ध करना नहीं जानती। 

बौना - तुम नल- कूबर की स्त्रिी हो नतो अपनी विजय का उपहार समझ कर मैं तुम्हारा हरण कर लूँगा। (और लोगों की ओर देखकर उसका हाथ पकड़ कर खींचता हुआ) ठीक होगा नकदाचित् यह धर्म के विरूद्ध न होगा। 

(रामगुप्त ठठाकर हँसने लगता है)

 

ध्रुवस्वामिनी - (क्रोध से भड़क कर) निकलो! अभी निकलोयहाँ ऐसी निर्लज्जता का नाटक मैं नहीं देखना चाहती। 

(शिखरस्वामी की ओर सक्रोध देखती है। शिखर के संकेत करने पर वे सब भाग जाते हैं) रामगुप्त - अरेओ दिग्विजयी ! सुन तो (उठ कर ताली पीटता हुआ हँसने लगता है। ध्रुवस्वामिनी से Marie फिरा लेती है। शिखरस्वामी के संकेत से दासी मदिरा का पात्र ले आती हैउसे देखकर प्रसन्नता से आँखे फाड़कर शिखर की ओर अपने हाथ बढ़ा देता है) अमात्यआज ही महादेवी के पास मैं आया और आप भी पहुँच गयेयह एक विलक्षण घटना है। है न? (पात्र लेकर पीता है)

 

शिखरस्वामी - देवमैं इस समय एक आवश्यक कार्य से आया हूँ।

 

रामगुप्त - ओहमैं तो भूल ही गया था ! वह बर्बर शकराज क्या चाहता हैआक्रमण न करूँइतना ही तोजाने दोयुद्ध कोई अच्छी बात तो नहीं !

 

शिखरस्वामी - वह और भी कुछ चाहता है।

 

रामगुप्त क्या कुछ सहायता भी माँग रहा हैशिखरस्वामी (सिर - झुका कर गम्भीरता से नहीं देववह बहुत ही असंगत और अशिष्ट याचना र रहा है।

 

रामगुप्त - क्याकुछ कहो भी।

 

शिखरस्वामी - क्षमा हो महाराज ! दूत तो अवध्य होता हैइसलिये उसका सनदेश सुनना पड़ा। वह कहता था कि शकराज से महादेवी ध्रुवस्वामिनी का (रूक कर ध्रुवस्वामिनी की ओर देखने लगता है। ध्रुवस्वामिनी सिर हिला कर कहने की आज्ञा देती है) विवाह सम्बन्ध स्थिर ह चुका थाबीच में ही आर्य समुद्रगुप्त की विजय यात्रा में महादेवी के पिता जी ने उपहार में गुप्तकुल में भेज दियाइसलिए महादेवी को वह रामगुपत ऐंक्या कहते हो अमात्य क्या वह महादेवी को मांगता है।

 

शिखरस्वामी - हाँ देव! साथ ही वह अपने सामन्तों8 के लिए मगध के सामन्तों की स्त्रियों को माँगता है।

 

रामगुप्त ( श्वास लेकर) ठीक ही हैजब उसके यहाँ सामन्त हैंतब उन लोगों के लिए भी स्त्रियाँ - चाहिए। हांक्या यह सच है कि महादेवी के पिता ने शकराज से इनका सम्बन्ध स्थिर कर लिया था?

 

शिखरस्वामी - यह तो मुझे नहीं मालूम? 

(ध्रुवस्वामिनी रोष से फूलती हुई टहलने लगती है)

 

रामगुप्त - महादेवीअमात्य क्या पूछ रहे हैं? 

ध्रुवस्वामिनी इस प्रथम सम्भाषण के लिए मैं कृतज्ञ हुई महाराज ! किन्तु मैं यह भी जानना - चाहती हूँ कि गुप्त साम्राज्य का स्त्री-सम्प्रदान से ही बढ़ा है

रामगुप्त - (झेंपकर हंसता हुआ) हैं-हें-हेंबताइये अमात्य जी! 

शिखरस्वामी - मैं क्या कहूँशत्रु- पक्ष का यही सन्धि सन्देश है। यदि स्वीकार न हो तो युद्ध कीजिये। शिविर दोनों ओर से घिर गया है। उसकी बातें मानियेया मर कर भी अपनी मर्यादा की रक्षा कीजिये। दूसरा कोई उपाय नहीं। 

 

रामगुप्त - (चौंककर क्या प्राण देने के अतिरिक्त दूसरा कोई उपाय नहींऊँहूँअब तो महादेवी से पूछिये।

 

ध्रुवस्वामिनी - (तीव्र स्वर से) और आप लोगकुबड़ोंबौनों और नपुंसकों का नृत्य देखेंगे। मै जानना चाहती हूँ किसने सुख-दुख में मेरा साथ न छोड़ने की प्रतिज्ञा अग्रि वेदी के सामने की हैरामगुप्त - (चारों ओर देखकर) किसने की हैकोई बोलता क्यों नहीं?

 

ध्रुवस्वामिनी - तो क्या मैं राजाधिरराज रामगुप्त की महादेवी नहीं हूँ ?

 

रामगुप्त - क्यों नहीं परन्तु रामगुप्त ने ऐया कोई प्रतिज्ञा न की होगी। मैं तो उस दिन द्राक्षासव  में डुबकी लगा रहा था। 

पुरोहितो ने न जाने क्या - क्या पढ़ा दिया होगा। उन सब बातो का बोझ मेरे सिर पर । (सिर हिलाकर ) कदापि नहीं।

 

ध्रुवस्वामिनी - (निस्सहाय होकर हीनता से शिखरस्वामी के प्रति ) यह तो हुई राजा की व्यवस्थासुनूँ मंत्री महोदय क्या कहते है।

 

शिखरस्वामी- मैं कहूँगा देवीअवसर देख कर राज्य की रक्षा करने वाली उचित सम्मति दे देना ही तो मेरा कर्तव्य है। राजनीति के सिद्धान्त से राष्ट्र की रक्षा सब उपायो से करने का आदेश हैं। उसके लिए राजारानीकुमार और अमात्य सब का विसर्जन किया जा सकता है। किन्तु राज- विसर्जन अन्तिम उपाय है।

 

रामगुप्त (प्रसत्रता से) वाह ! क्या कहा तुमने ! तभी तो लोग तुम्हें नीति-शास्त्र का बृहस्पति समझते हैं!

 

ध्रुवस्वामिनी - अमात्यतुम बृहस्पति हो चाहे शुक्र किन्तु धूर्त होने से ही क्या मनुष्य भूल नहीं बिठा दिया! रामगुप्त (आश्चर्य से ) क्याक्या ?? क्या ??? -

 

ध्रुवस्वामिनी कुछ नहीं मैं केवल यही कहना चाहती हूँ कि पुरूषो ने स्त्रियो को अपनी पशु- - सम्पत्ति समझकर उन पर अत्याचार करने का अभ्यास बना लिया हैवह मेरे साथ नहीं चल सकता। सदि तुम मेरी रक्षा नहीं कर सकतेअपने कुल की मर्यादानारी का गौरवनही बचा सकतेतो मुझे बेच भी सकते हो । हाँ तुम लोगो को आपत्ति से बचाने के लिए मैं स्वये यहाँ से चली जाऊँगी।

 

शिखरस्वामी - (मुँह बना कर ) ऊँहराजनीति में ऐसी बातो को स्थान नहीं। जब तक नियमो के अनुकूल सन्धि का पूर्ण रूप से पालन न किया जायतब तक सन्धि का कोई अर्थ ही नही ध्रुवस्वामिनी- देखती हूँ कि इस राष्ट्र-रक्षा-यज्ञ में रानी की बलि होगी ही ।

 

शिखरस्वामी - दसरा कोई उपाय नहीं। 

ध्रुवस्वामिनी - (क्रोध से पैर पटक कर ) उपाय नहींतो न हो निर्लज्ज अमात्य फिर ऐसा प्रस्ताव मैं सुनना नहीं चाहती। 

रामगुप्त - (चौक कर) इस छोटी सी बात के लिए इतना उपद्रव! (दासी की ओर देख कर ) मेरा तो (वह मदिरा देती हैं)

 

ध्रुवस्वामिनी - (दृढता से) अच्छातो अब मैं चाहती हूँ कि आमत्य अपने मन्त्रणा - गृह में जाये मैं केवल रानी ही नहींकिन्तु स्त्री भी हूँमुझे अपने को पति कहने वाले पुरूष कुछ कहना हैराजा से नहीं। 

(शिखरस्वामी का दासियो के साथ प्रस्थान )

 

रामगुप्त - ठहरो जीमैं भी चलता हूँ (उठना चाहता है। ध्रुवस्वामिनी उसका हाथ पकड़ कर रोक लेती है) तुम मुझसे क्या कहना चाहती हो?

 

ध्रुवस्वामिनी - (ठहर कर ) अकेले यहाँ भय लगता है क्याबैठियेसुनिये। मेरे पिता ने उपहार- स्वरूप कन्या-दान किया था। किन्तु गुप्त सम्राट क्या अपनी पत्नी शत्रु को उपहार में देगे ? (घुटने के बल बैठकर) देखियेमेरी ओर देखिये।

 

मेरा स्त्रीत्व क्या इतने का भी अधिकारी नहीं कि अपने को स्वामी समझने वाला पुरुष उसके लिए प्राणों का पण लगा सके।

 

रामगुप्त (उसे देखता हुआ) तुम सुन्दरकिन्तु सोने की कटार पर मुग्ध होकर उसे कोई अपने हृदय मे डुबा नहीं सकता। तुम्हारी सुन्दरता- तुम्हारा नारीत्व - अमूल्य हो सकता है। फिर भी अपने लिये मै स्वंय कितना आवश्यक हूँ कदाचित तुम यह नही जानती हो।

 

ध्रुवस्वामिनी - (उसके पैरों को पकड़कर) मै गुप्त- कुल की वधू होकर इस राज परिवार में आयी हूँ । इसी विश्वास पर 

रामगुप्त (उसे रोक कर वह सब मै नहीं सुनना चाहता । 

ध्रुवस्वामिनी मेरी रक्षा करो। मेरे और अपने गौरव की रक्षा करो। राजाआज मै शरण की प्रार्थिनी हूं। मै स्वीकार करती हूंकि आज तक मै तुम्हारे विलास की सहचारीी नहीं हुईकिन्तु वह मेरा अहंकार 10 चूर्ण हो गया है। मै तुम्हारी होकर रहेंगी। राज्य और सम्पत्ति रहने पर राजा को - पुरूष को बहुत-सी रानियाँ और स्त्रियाँ मिलती हैकिन्तु व्यक्ति का मान 11 नष्ट होने पर फिर नहीं मिलता।

 

रामगुप्त - (घबराकर उसका हाथ हटाता हुआ) ओहतुम्हारा यह घातक 12 स्पर्श बहुत उत्तेजनापूर्ण है। मै,- नहीं तुम ही मेरी रानीनहीं नही । तुमको जाना पडेगा। तुम उपहार की वस्तु हो। तुम्हे किसी दूसरे को देना चाहता हूं। इसमे तुम्हे क्यो आपत्ति हो ?

 

ध्रुवस्वामिनी - (खडी होकर रोष से) निर्लज्जमद्यपक्लीव ओहतो मेरा कोई रक्षक नहीं? (ठहर कर) नहीमै अपनी रक्षा स्वंय करूँगी। मै उपहार मे देने की वस्तुशीतल-मणि नहीं हूँ मुझ में रक्त की तरल लालिमा है। मेरा हृदय उष्ण है और उसमें आत्म सम्मान की ज्योति । उसकी रक्षा मै ही करूँगी । (रशना से कृपाणी निकाल लेती है)।

 

रामगुप्त - (भयभीत होकर पीछे हटता हुआ) तो क्या तुम मेरी हत्या करोगीध्रुवस्वामिनी- तुम्हारी हत्यानहीतुम जिओ । भेड़ की तरह तुम्हारा क्षुद्र जीवन ! इसे न लूँगी! मै अपना ही जीवन समाप्त करूँगी।

 

रामगुप्त किन्तु तुम्हारे मर जाने पर उस बर्बर  शकराज के पास किसको भेजा जायगा नहीं, - नहींऐसा न करो। हत्या! हत्या ! दौड़ा! दौड़ो!! (भागता हुआ निकल जाता है: दूसरी ओर से वेग सहित चन्द्रगुप्त का प्रवेश)

 

चन्द्रगुप्त - हत्या ! कैसी हत्या ! (ध्रुवस्वामिनी को देखकर) यह क्यामहादेवी ठहरिये !

ध्रुवस्वामिनी कुमारइसी समय तुम्हे भी आना था। (सकरूण देखती हुई) मैं प्रार्थना करती हूं. - कि तुम यहाँ से चले जाओ! मुझे अपने अपमान में निर्वसन न देचाने का किसी पुरुष अधिकार नही! मुझे मृत्यु की चादर से अपने को ढँक लेने दो। चन्द्रगुप्त - किन्तु क्या कारण सुनने का मै अधिकारी नहीं हूँको

 

ध्रुवस्वामिनी सुनाने ? (ठहर कर सोचती हूई ) नहींअभी आत्महत्या नहीं करूँगी। यह तीखी - छुरी इस अतृप्त हृदय मे विकासोन्मुख कुसुम मे बिषैले कीट के डंक की तरह चुभा दूँया नहींइस पर विचार करूँगी। यदि नही तो मेरी दुर्दशा का पुरस्कार क्या कुछ और हैहाँ जीवन के लिए कृतज्ञउपकृत और आभारी होकर किसी के अभिमानपूर्ण आत्म- विज्ञापन का भार ढोती रहूँ- सही क्या विधाता का निष्ठुर विधान हैछुटकारा नहींजीवन नियति के कठोर आदेश पर चलेगी हीतो क्या यह मेरा जीवन भी अपना नहीं है?

 

चन्द्रगुप्त - 

देविजीवन विश्व की सम्पत्ति है। प्रसाद सेक्षणिक आवेश सेया दुःख की कठिनाइयो से उसे नष्ट करना ठीक तो नही । गुप्त-कुल- लक्ष्मी आज यह छिन्नमस्ता का अवतार किसलिये धारण करना चाहती हैसुनूँ भी?

 

ध्रुवस्वामिनी - नहींमै न मरूंगी। क्योकि तुम आ गये होकर मेरी शिविका के साथ चातर- सज्जित अश्व पर चढ़कर तुम्हीं उस दिन आये थेतुम्हारा विश्वासपूर्ण मुखमण्डल मेरे साथ आ में क्यो इतना प्रसन्न था ?

 

चन्द्रगुप्त - मै गुप्त- कुल-वधू को आदरसहित ले आने के लिए गया था फिर प्रसन्न क्सो न होता ? -तो फिर आज मुझे शक - शिविर में पहुँचाने के लिए उसी प्रकार तुमको मेरे साथ चलना होगा। (आँखों से आँसू पोंछती है)

 

चन्द्रगुप्त (आश्चर्य से यह कैसा परिहास!

 

ध्रुवस्वामिनी कुमार ! यह परिहास नहींराजा की आज्ञा है। शकराज को मेरी अत्यन्त - आवश्यकता है। यह अवरोध बिना मेरे उपहार दिये नहीं हट सकता।

 

चन्द्रगुप्त (आवेश से ) यह नहीं सता । महादेवी! जिस मर्यादा के लि- जिस महत्व को स्थिर - रखने के लिएमैने राजदण्ड ग्रहण न करके अपना मिला हुआ अधिकार छोड दियाउसका यह अपमान! मेरे जीवित रहते आर्य समुद्रगुप्त के स्वर्गीय गर्व को इस तरह पद दलित न होना पड़ेगा। (ठहर कर) औक्र भी एक बात है! मेरे हृदय के अन्धकार में प्रथम किरण- सी आकर जिसने अज्ञात भाव से अपना मधुर आलोक ढाल दिया थउसको भी मैने केवल इसीलिए भूलने का प्रयत्र किया कि - (सहसा चुप हो जाता है।)

 

ध्रुवस्वामिनी (आँख बन्द किए हुए कुतूहल- भरी प्रसन्नता से) हाँ हाँ कहो कहो - (शिखरस्वामी के साथ रामगुप्त का प्रवेश)

 

रामगुप्त - देखो तो कुमार ! यह भी कोई बात हैआत्महत्या केतना बड़ा अपराध है। चन्द्रगुप्त - और आप से तो वह भी नही करते बनता ! 

रामगुप्त - (शिखरस्वामी से) देखोकुमार के मन में छिपा हुआ कलुष कितना- कितना भयानक है? 

शिखरस्वामी - कुमार, , विनय गुप्त- कुल का सर्वोत्तम गृह - विधान हैउसे न भूलना चाहिये! 

चन्द्रगुप्त - (व्यंग्य से हँसकर) अमात्यतभी तो तुमने व्यवस्था दी है कि महादेवी को देकर सन्धि की जाय ! क्योयही तो विनय की पराकाष्ठा हैऐसा विनय प्रवंचको का आवरण हैजिसमें शील न हो। और शील परस्पर सम्मान की घोषणा करता है। सम्मान। कानुरूष ! आर्य समुद्रगुप्त का

 

शिखरस्वामी - (बीच में बात काट कर उसके लिए मुझे प्राणदण्ड दिया जाय ! मै उसे अविचल भाव से ग्रहण करूँगापरन्तु राजा और राष्ट्र की रक्षा करने में असमर्थ हैतब भी उस राज की रक्षा होनी चाहिये। अमात्य यह कैसी विवशता है! तुम मृत्यु दण्ड के लिये उत्सुक ! महादेवी आत्महत्या करने के लिये प्रस्तुत ! फिर यह हिचक क्योंएक बार अन्तिम बल से परीक्षा कर देखो। बचोगे तो राष्ट्र और सम्मान भी बचेगानहीं तो सर्वनाश !

 

चन्द्रगुप्त- आहामन्दा! भला तू कहाँसे यह उत्साह भरी बात कहने के लिये आ गयीठीक तो है अमात्य ! सुनीयह स्त्री क्या कह रही है?

 

रामगुप्त - (अपने हाथो को मसलते हुये ) दुरभिान्धिछलमेरे प्राण लेने का कौशल !

चन्द्रगुप्त - तब आओहम स्त्री बन जायें और बैठ कर रोये । 

हिजड़ा - (प्रवेश करके) कुमारस्त्री बनना सहज नहीं है। कुछ दिनों तक मुससे सीखना होगा। (सबका मुँह देखता है और शिखरस्वामी के मुँह पर हाथ फेरता है) ऊहूँतुम नहीं बन सकते। तुम्हारे ऊपर बड़ा कठोर आवरण है। (कुमार के समीप जा कर ) कुमार! मै शपथ खाकर कह सकती हूँ कि यदि मैं अपने हाथो से सजा दूँ तो आपको देख कर महादेवी का भ्रम हो जाय। (चन्द्रगुप्त उसका कान पकड़ कर बाहर कर देता है।)

 

ध्रुवस्वामिनी - उसे छोड़ दो कुमार। यहाँ पर एक वही नपुंसक तो नही है। बहुत से किसको- किसको निकालोगे? 

(चन्द्रगुप्त उसे छोड़ कर चितिन्त सा अहलने लगता है और शिखरस्वामी रामगुप्त के कानो में कुछ कहता है)

 

चन्द्रगुप्त - (सहसा खड़े होकर) अमात्यतो तुम्हारी ही बात रही। हाँउसमें तुम्हारे सहयोगी हिजड़े की भी सम्मति मुझे अच्छी लगी। मै ध्रुवस्वामिनी बन कर अन्य सामन्त कुमारो के साथ शकराज के पास जाँऊगा। यदि मै सफल हुआ तब तो कोई बात ही नहींअन्यथामेरी मृत्यु के बाद तुम लोग जैसा उचित समझनावैसा करना ।

 

ध्रुवस्वामिनी - (चन्द्रगुप्त को अपनी भुजाओं में पकड़ कर नहींमैं तुमको न जाने दूँगी। मेरे श्रद्र, - जीवन का सम्मान बचाने के लिए इतने बड़े बलिदान की आवश्यकता नहीं ।

रामगुप्त (आश्चर्य और क्रोध से) छोड़ों यह कैसा अनर्थ ! सबके सामने यह कैसी निर्जज्ज़ता ! - 

ध्रुवस्वामिनी - (चन्द्रगुप्त को छोड़ती हुई जैसे चैतन्य हो कर) यह पाप हैजो मेरे लिए अपनी बलि दे सकता होजो मेरे स्नेह (ठहर कर) अथवा इससे क्याशकराज क्या मुझे देवी बना कर भाव से मेरी पूजा करेगा! वह रे लज्जाशील पुरूष!

 

(शिखररूवामी फिर रामगुप्त के कान में कुछ कहता है। रामगुप्त स्वीकारसूचक सिर हिलाता है) शिखरस्वामी - राजाधिराजआज्ञा दीजियेयही एक उपाय हैजिसे कुमार बता रहे है। किन्तु राजनीति की दृष्टि से महादेवी का भी वहाँ जाना आवश्यक है।

 

चन्द्रगुप्त (क्रोध से ) क्यो आवश्यक है ! यदि उन्हें जाना ही पड़ा तो फिर मेरे जाने से क्या लाभ ! - तब मै न जाऊँगा।

 

रामगुप्त - नहीं यह मेरी आज्ञा है। सामन्त कुमारो के साथ जाने के लिये प्रस्तुत हो जाओ। ध्रुवस्वामिनी तो कुमार ! हम लोगा का पलना निश्चित ही है अब इसमें विलम्ब की आवश्यकता - नहीं।

 

(चन्द्रगुप्त का प्रस्थान ध्रुवस्वामिनी मंच पर बैठ कर रोने लगती है) रामगुप्त - अब यह कैसा अभिनय ! मुझे तो पहले से ही शंका थीऔर आज तो तुमने मेरी आँखे भी खोल दीं।

 

अनार्य! निष्ठुर मुझे कलंक- कालिमा के कारागार में बन्द करमर्म वाक्य के धुँयें से दम घोटकर मार डालने की आशा न करो। आज मेरी असहायता मुझे अमृत पिलाकर मेरा निर्लज्ज जीवन बढ़ाने के लिए तत्पर है। (उठाकरहाथ से निकल जाने का संकेत करती हुई) जाओ मै चाहती हूँ। 

शिखरस्वामी के साथ रामगुप्त का प्रस्थान )

 

ध्रुवस्वामिनी - 

कितना अनुभूतिपूर्ण था वह एक क्षण का आलिंग! कितने सन्तोष से भरा था ! नियति ने अज्ञात भाव से मानो लू से तपी हूई वसुधा को क्षितिज के निर्जन से सांयकालीन शीतल आकाश से मिला दिया हो। (ठहर कर) जिय वायुविहीन प्रदेश में उखड़ी हुई साँसो पर बन्धन हो- अर्गला हो वहाँ रहते रहत यह जीवन असह्य हो गया था। तो भी मरूंगी नहीं। संसार के कुछ दिन विधाता के विधान में अपने लिये सुरक्षित करा लूँगी। कुमार! तुमने वही कियाजिसे मै बचाती रही। तुम्हारे उपकार और स्नेह की वर्षा से मै भीगी जा रही हूँ। ओह, (हृदय पर उँगली रख कर) इस वक्षस्थल में दो हृदय है क्याजब अन्तरंग 'हांकरना चाहता हैतब ऊपरी मन 'नाक्यों कहला देता है ?

 

चन्द्रगुप्त - (प्रवेश कर के) महादेविहम लोग प्रस्तुत है किन्तु ध्रुवस्वामिनी के साथ शक- शिविर में जाने के लिये हम लोग सहमत नहीं।

 

ध्रुवस्वामिनी - (हँस कर ) राजा की आज्ञा मान लेना ही पर्याप्त नहीं। रानी की भी एक बात मानोगेमैने तो पहले ही कुमार से प्रार्थना की थी कि मुझे जैसे ले आये होउसी तरह पहुँचा भी दो। 

चन्द्रगुप्त- नहीं- मैं अकेला ही आऊँगा ।

 

ध्रुवस्वामिनी- कुमार! यह मृत्यु और निर्वासन का सुखतुम अकेले ही लोगेऐसा नहीं हो - सकता। राजा की इच्छा क्या हैयह जानते होमुझसे और तुमसे एक साथ ही छुटकारा । तो फिर वहीं क्यो न होहम दोनो ही चलेगे। मृत्यु के गहर में प्रवकश करने के समय मै भी तुम्हारी ज्योति बन कर बुझ जाने की कामना रखती हूँ। और भी एक विनोदप्रलय का परिहासदेख सकूँगी। मेरी सहचासरीतुम्हारी वह ध्रुवस्वामिनी का वेशध्रुवस्वामिनी ही न देखे तो किय कात का? 

(दोनो हाथो से चन्द्रगुप्त का चिबुक पकड़ कर सकरूण देखती है)

 

चन्द्रगुप्त - (अधखुली आँखो से देखती हुआ) तो फिर चलो। 

(सामन्त कुमारो के आगे-आगे मन्दाकिनी का गम्भीर स्वर से गाते हुये प्रवेश) 

पैरो के नीचे जलधर होंबिजली से उनका खेल चले 

संकीर्ण कगारो के नीचेशत-शत झरने बेमेल चले 

सन्नाटे में हो विकल पवनपादप निज पद हों चूम रहे 

तब भी गिरि- पथ का अथक पथिकऊपर ऊँचे सब झेल चले 

पृथ्वी की आँखो मे बन कर छाया का पुतला बढ़ता हो 

सूने तुम में हो ज्योति बनाअपनी प्रतिभा को गढ़ता हो 

पीड़ा की ल उड़ाता-साबाधाओ को ठुकराता-सा 

कष्टों पर कुछ मुसक्याता-साऊपर ऊँचे सब झेल चले 

खिलते हों क्षत के फूल वहाँ बन व्यथा तमिस्त्रा के तारे 

पद- पद पर ताण्डव नर्त्तन होस्वर सप्तक होंवे लय सारे 

भैरव रव से ही व्याप्त दिशा हो काँप रही भय-चकित निशा 

खिलते हो क्षत के फूल वहाँबन व्यथा तमिस्त्रा के तारे

पद-पद पर ताण्डव नर्त्तन होस्वर सप्तक होंवे लय सारे 

भैरव व से ही व्याप्त दिशा हो काँप रही भय चकित निशा 

हो स्वेद धार बहती कपिशाऊपर ऊँचे सब झेल चले 

विचलित हो अचल न मौन रहे निष्ठुर श्रृंगार उतरता हो 

क्रन्दन कम्पन न पुकार बनेनिज साहस पर निर्भता हो 

अपनी ज्वाला को आप पिये नव-नीलकण्ठ की छाप लिये 

विश्राम शान्ति को शाप दियेऊपर ऊंचे सब झेल चले। 

(चन्द्रगुप्त और ध्रुवस्वामिनी सबका धीरे-धीरे प्रस्थान अकेली मन्दाकिनी खड़ी रह जाती है) 

{पटाक्षेप}

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top